tips जिन्हें अपनाकर आप successful बन सकते हैं! (Tips to become successful) – In Hindi.

Hello friends, आज मैंआपको कुछ tips बताऊँगा जिन्हें अपनाकर आप successful बन सकते हैं। तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए मैं आपको बताता हूँ वो tips..!!


Tip no. 1 – Sleep less (कम सोयें)
दोस्तो आप सब जानते हैं की हमें स्वस्थ रहने के लिए एक दिन में 6 से 8 घंटे की नींद चाहिए होती है। तो यह जरूरी नहीं है कि आप 8 घंटे की ही नींद लें आप 6 या 7 घंटे की नींद भी ले सकते हैं इससे होगा क्या कि आपके पास Daily एक घंटा ज्यादा होगा कुछ productive करने के लिए याद रखिए, “it is the quality not the quantity of sleep that is important.” Try करिये 21 दिन तक 1 घंटा जल्दी उठने की और ये आपकी आदत बन जाएगी। और जरा सोचिए, आपके पास 30 घंटे ज्यादा होंगे जिन्हें आप उन कामों में खर्च कर सकते हैं जो आपके लिए ज्यादा जरूरी है।


Tip no. 2 – give time to personal development. (Personal development के लिए समय दें)
आपने सुना होगा कि सुबह की शुरुआत अच्छी हो तो दिन अच्छा गुजरता है और यह सच भी है दोस्तों सुबह के समय daily आधा या एक घंटा पर्सनल डेवलपमेंट के लिए दें। इस time period में आप मेडिटेटेड कर सकते हैं और अपने दिन को visualize कर सकते हैं। मोटिवेशनल और सेल्फ इंप्रूवमेंट बुक पढ़े और अपने गोल्स को रिसाइट कीजिए, यह सब आपको energize करेंगे और आपको और ज्यादा प्रोडक्टिव बना देंगे। दिन की अच्छी शुरुआत एक पावरफुल स्ट्रेटजी है self renewal और personal effectiveness के लिए।


Tip no. 3 – Do important things.
Friends “do not allow those things that matter the most in your life be at the mercy of activities that matter the least.” मतलब कभी भी फालतू कामों के लिए जरूरी कामों को ना छोड़े। Daily अपने आप से यह जरूर पूछे कि क्या आप अपने Time का और energy का Best Use कर रहे हैं। दोस्तो, time management is life management इसलिए अपने Time का Best use करिए।

● अगर कुछ सीखना है तो अपना Cup खाली करो!!


Tip no. 4 – Write Ideas.
हमारे mind में कई सारे ideas आते रहते हैं पर हम उन्हें कुछ समय बाद भूल जाते हैं, तो दोस्तों आप अपने पास एक Notepad और pen रखिये और उन ideas को उस में लिखिए और दिन के आखिर में उन्हें एक कॉपी में लिख लीजिए और टाइम तो टाइम review करते रहिए।
OLIVER WENDELL HOLMES ने कहा है कि..
“Man’s mind once stretched by a new idea never regains it’s original dimension.”


Tip no. 5 – stay on purpose not on outcome.
मतलब कोई भी काम इसलिए करे क्योंकि आपको उस से खुशी मिलती है ना कि पैसा कमाने के लिए या फिर पॉपुलर होने के लिए क्योंकि अगर आप अपने काम को ईमानदारी और लगन के साथ करेंगे तो पैसा और Popularity अपने आप आ जाएगी।


Tip no. 6 – laugh in front of mirror each morning. (रोजाना हँसिये)दोस्तों आप सोचेंगे हंसने से आप को कैसे success मिलेगी तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि हंसने से हमारे बॉडी में वो Chemicals activate हो जाते हैं जो आपको खुशी देते हैं, जो आपको अपने काम को और भी बेहतर तरीके से करने में मदद करेंगे और आपको और भी ज्यादा Productive बना देंगे। पर अफसोस लोग हंसना भूल गए हैं एक रिसर्च में पाया गया था कि एक 4 साल का बच्चा दिन में 500 बार हसता है जबकि एक Average adult मुश्किल से दिन में 15 बार ही हंसता है।दोस्तों यह कुछ ही टिप्स है Next Article में, मैं आपको कुछ और टिप्स के बारे में बताऊंगा और अगर आप उन टिप्स को भी जानना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहिए अगर Article पसंद आया हो तो कमेंट करें और अपने suggestions दें ताकि मैं और भी अच्छा कर सकूँ, और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।
Thank you!😊

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s